जीव आश्रय ECS फॉर्म द्वारा करें सहयोग

 


जीव आश्रय एक गैर सरकारी संस्था है, जो लखनऊ शहर में निराश्रित पशुओं को इलाज के लिए एम्बुलेन्स, चिकित्सालय और शेल्टर सुविधा देती है । इस कल्याणकारी काम के लिए आवश्यक धनराशि और अन्य सामग्रियों की आपूर्ति के लिए हम अभी तक लोगों से अनुदान और अन्य माध्यमों पर आश्रित रहते हैं। आप के द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि, खाद्य-सामग्री, दवाइयां और अन्य अनुदान सामग्रियों द्वारा हम शेल्टर में रखे हुए निराश्रित पशुओं की देखरेख करते हैं। हेल्पलाइन द्वारा आने वाली रेस्क्यू कॉल्स के लिए आवश्यक दवाइयों व अन्य रेस्क्यू संसाधनों की उपलब्धता के लिए हमे अनुदान पर ही आश्रित रहना पड़ता था। धीरे धीरे हम अपनी संस्था को स्वावलंबी बनाने के लिए गोबर के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट, दूध के द्वारा जीव अमृत, परिसर के अंदर खाली पड़ी भूमि पर हरा चारा इत्यादि के उत्पादन से समाज में अनुदान के लिए आश्रितता खत्म करने की ओर प्रयासरत हैं।
कहते हैं की बूँद-बूँद से घड़ा भरने में समय लग सकता है लेकिन नामुमकिन कुछ नहीं है अगर कई लोग साथ आ जाएँ और साथ दे दें तो काम बड़ी आसानी से और जल्दी हो सकता है। इस दिशा में प्रगतिशील होने के साथ ही साथ हमने समाज में सभी की सुलभता और सुविधा को ध्यान में रखते हुए ECS की शुरुआत की है। ECS (Electronic Clearing Service) के द्वारा आपको एक बार एक फॉर्म भरने के बाद बार-बार परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक बार फॉर्म भरने के बाद एक निश्चित धनराशि हर महीने अपने आप आपके बैंक अकॉउंट से संस्था के अकाउंट में आ जाएगी। इस ECS के लिए हमने एक न्यूनतम राशि 100 रूपये सुनिश्चित की है जो सहायता करने वाले के लिए कोई बड़ी राशि नहीं हैं और आसानी से आप उसे हमारे द्वारा इन मूक मित्रों के लिए अपने इस 100 रूपये के मानसिक अनुदान द्वारा उपयोग कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद आप इसको हमारे द्वारा दिए गए पते पर कोरियर करेंगे, जिसके द्वारा ये फॉर्म हमें प्राप्त हो जाएगा और हम इसको बैंक में जमा करके आपके द्वारा निश्चित की गयी समयावधि तक अपने अकॉउंट में प्राप्त कर सकते हैं। इस धनराशि के द्वारा हम संस्था के पशुओं के लिए दवाइयां, खाना, एम्बुलेंस के लिए डीजल इत्यादि की उपलब्धता की जा सकेगी। आपके द्वारा किया गया ये आपके लिये छोटा सा हो सकता है लेकिन इस छोटे-छोटे सहयोग के माध्यम से हम एक बड़ी राशि इक्कठा कर सकते हैं। जिसके द्वारा हम अपने सभी संस्थागत कार्यों की देखभाल सुचारू रूप से कर सकते हैं।
आपके द्वारा इस ECS फॉर्म को भरते समय इसमें आप यह सुनिश्चित कराया जाएगा की आप कब तक इस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। अगर आपको लगता है की आप को इस ECS फॉर्म के द्वारा कटने वाली धनराशि को बंद करना है तो आप अपने बैंक के ब्रांच मैनेजर को सूचित करते हुए एक प्रार्थना-पत्र भेज कर इस सेवा को बंद कर सकते हैं। पत्र में आप ये लिख सकते हैं-

सेवा में,
शाखा प्रबंधक महोदय,
आपकी बैंक व ब्रांच का नाम
महोदय,
आपको अवगत कराना है की मेरे खाता संख्या …………………………. से ………. रूपये की धनराशि म्ब्ै के द्वारा जीव आश्रय गोशाला में मासिक रूप से भेजी जा रही थी, जिस सेवा को मैं इस माह से बंद करवाना चाहता ध् चाहती हूँ। कृपया इस सेवा को यहीं स्थगित करने का कष्ट करें।
धन्यवाद ।

प्रार्थी
आपका नाम

CLICK HERE TO DOWNLOAD ECS FORM & SAMPLE OF ECS FORM OR SAVE FORM’S IMAGE BELOW

ECS FORM
ECS FORM SAMPLE